loksabha elections 2019 results

बाज आ जाओ पाकिस्तान: फर्जी तस्वीर शेयर कर ब्लॉक्ड हुआ आधिकारिक ट्विटर हैंडल

बाज आ जाओ पाकिस्तान: फर्जी तस्वीर शेयर कर ब्लॉक्ड हुआ आधिकारिक ट्विटर हैंडल

pakistans official account blocked for sharing fake picture - fake picture, PAK twitter account, PAK blocked,उत्तराखंड,

सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर फर्जी तस्वीर डाल कर भारत के खिलाफ माहौल बिगाड़ने की नाकाम कोशिश पर ट्विटर ने पाकिस्तान डिफेंस के वेरिफाइड अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। दरअसल कुछ दिन पहले @defencepk नाम के ट्विटर हैंडल से भारतीय स्टूडेंट कवलप्रीत कौर की फोटोशॉप की गयी तस्वीर पोस्ट की गई थी। कवलप्रीत ने अपनी फोटो से छेड़छाड़ होने की शिकायत ट्विटर से की थी जिस पर कार्यवाही करते हुए ट्विटर ने PAK डिफेंस के वेरिफाइड अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है। हालांकि, कुछ दिन पहले पाक डिफेंस ने यह फोटो हटा ली थी। यहां आपको बता दें कि पाकिस्तान के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स पहले भी झूठी तस्वीरों के जरिए भारत की इमेज खराब करने की नाकाम कोशिश कर चुके हैं। अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है जब सितंबर में भी दुनिया के सामने पकिस्तान के सफ़ेद झूठ की पोल पूरी दुनिया के सामने खुल गयी थी।

दरअसल कवलप्रीत ने भारत में गाय के नाम पर लोगों को पीट-पीटकर मार डालने की घटनाओं के सम्बन्ध में जून, 2017 में चले कैंपेन 'नॉट इन माय नेम' में हिस्सा लिया था। कवलप्रीत की वास्तविक इमेज में प्लेकार्ड पर कवलप्रीत ने लिखा था, ''मैं एक भारतीय नागरिक हूं, जो अपने धर्मनिरपेक्ष संविधान के साथ खड़ी हूं। मुस्लिमों को पीटकर मार डालने के खिलाफ लिखती रहूंगी।'' इस तस्वीर में लिखे मैसेज को फोटोशॉप में छेड़छाड़ कर बदला गया और पाक डिफेंस ने इसे ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया। इसमें ऐसी लाइनें लिखी गईं, जो भारत के बारे में गलत मैसेज दे रही थीं। इससे पहले सितंबर 2017 में पाकिस्तानी एम्बेसडर मलीहा लोधी ने सीधा यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली (UNGA) में एक फर्जी तस्वीर को कश्मीर की बताकर दुनिया को गुमराह करने की कोशिश की थी। तब वे यूएन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की स्पीच का जवाब दे रही थीं।

इस दौरान मलीहा ने गाजा वॉर में जख्मी हुई एक लड़की (राविया अबु जमा) की तस्वीर यूएन असेंबली में दिखाई थी। दरअसल, पाकिस्तान इसके जरिए जम्मू-कश्मीर में लोगों पर भारत के अत्याचार का दावा करने की कोशिश कर रहा था। गौरतलब है कि उस तस्वीर पर भी पूरी दुनिया में पाकिस्तान की अच्छी-खासी भद्द पिटी थी। इसके कुछ ही घंटों में तस्वीर की सच्चाई दुनिया के सामने आ गई और पाकिस्तान की जमकर किरकिरी हुई। दरअसल, जिस तस्वीर को पाकिस्तान कश्मीरी लड़की के तौर पर पेश कर रहा था वो 2014 के इजरायली हवाई हमले में जख्मी राविया निकलीं। विवाद बढ़ने के बाद इस फोटो को खींचने वाली अमेरिकी फोटो जर्नलिस्ट हैदी लेविन भी सामने आई थीं। उन्होंने पाकिस्तान के दावों को झूठा और दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए इस तरह की हरकतें से बाज आने को कहा था।


Uttarakhand News: pakistans official account blocked for sharing fake picture

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें