उत्तराखंड के गांवों के लिए शानदार खबर, त्रिवेंद्र सरकार ने फिर दी GOOD NEWS

उत्तराखंड के गांवों के लिए शानदार खबर, त्रिवेंद्र सरकार ने फिर दी GOOD NEWS

Govt to boost uttarakhand tourism - उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड टूरिज्म, uttarakhand ne,उत्तराखंड,

उत्तराखंड के लिए एक बड़ी और शानदार खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि टूरिज्म सेक्टर में देश-विदेश के निवेशक अरबों रुपये खर्च करने को तैयार हैं। तीन बड़ी कंपनियों की तरफ से सरकार को प्रस्ताव दिए गए हैं। खबर है कि इनमें से एक कंपनी तो 100 मिलियन डॉलर उत्तराखंड के टूरिज्म सेक्टर पर लगा सकती है । बाकी कंपनियों ने बजट का खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है। इस बीच सरकार इन तीनों प्रस्तावों पर विचार कर रही है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने तीनों कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ प्रेस कान्फ्रेंस की है। महाराज का कहना है कि उत्तराखंड में टूरिज्म को सुधारने के लिए गंभीर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। अब आपको बताते हैं कि किस किस कंपनी की तरफ से ये प्रस्ताव आए हैं। पहला प्रस्ताव बोका कम्युनिकेशन इन ग्लोबल कैपिटल मार्केट मुंबई की तरफ से आया है।

इसमें ही 100 मिलियन अमेरिकन डालर खर्च करने की बात कही गई है। ये निवेश लेक डेवलपमेंट, रोपवे, हेरिटेज डेवलपमेंट, रिजार्ट डेवलपमेंट, योगा एंड वैलनेस के क्षेत्र में किया जाएगा। अब बात प्रस्ताव नंबर दो की करते हैं। ये प्रस्ताव सखी कारपोरेटर्स कैलिफोर्निया की तरफ से भारत को मिला है। इसमें वेलनैस, हास्पिटिलिटी मैनेजमेंट के क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई गई है। तीसरा प्रस्ताव फीरा बार्सिलोना से आया है, जो कि स्पेन सरकार का उपक्रम है। ये कंपनी कन्वेंशन और एक्जिबिशन के क्षेत्र में काम कर सकती है। सरकार ने संकेत दिए हैं कि इस कंपनी के साथ टाइअप किया जा सकता है। इसके अलावा भी कुछ और योजनाएं हैं, जो जल्द ही उत्तराखंड में लागू होंगी। पंडित दीनदयाल पर्यटन योजना के तहत सरकार की होम स्टे का विस्तार करेगी। इसे पूरी तरह से ग्रामीण पर्यटन पर केंद्रित रखा जाएगा।

गांवों में मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही स्किल ट्रेनिंग पर फोकस होगा। इसके अलावा सरकार ने हरिद्वार में 5 से 20 अक्टूबर तक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है। दरअसल सरकार का मानना है कि उत्तराखंड के टूरिज्म का 80 प्रतिशत हिस्सा धार्मिक टूरिज्म से जुड़ा हुआ है। इसलिए इस तरह की गतिविधियों को बढ़ाने की जरूरत है। इसके साथ ही सरकार बर्ड वाचिंग स्कीम को प्रोत्साहन दे रही है। उत्तराखंड में बर्ड वॉचिंग टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। उधर केंद्र सरकार की प्रसाद योजना में बद्रीनाथ धाम के लिए 56 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। इस राशि से बद्रीनाथ में आधारभूत सुविधाओं को जुटाया जाएगा। बताया जा रहा है कि सरकार अगले साल महर्षि योगी की 84 कुटी में भव्य कार्यक्रम आयोजित करेगी। इसके साथ ही सरकार साहसिक टूरिज्म से जुड़े कुछ और भी पहलुओं पर विचार कर रही है।


Uttarakhand News: Govt to boost uttarakhand tourism

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें