उत्तराखंड के लिए बड़ा अलर्ट, रविवार को बरसेगा बादलों का कहर, ये जिले सावधान !

उत्तराखंड के लिए बड़ा अलर्ट, रविवार को बरसेगा बादलों का कहर, ये जिले सावधान !

Met department alert for uttarakhand  - उत्तराखंड न्यूज, आपदा, uttarakhand news, weather r,उत्तराखंड,

उत्तराखंड में मौसम में लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देवभूमि के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार से शुरू हो चुकी बारिश रविवार को और भी विकराल रूप ले सकती है। इस बीच बदरीना‌थ हाईवे मलबा आने से रास्ता बंद पड़ा है। अब सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, नैनीताल, पौड़ी, देहरादून और हरिद्वार जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बारिश की वजह से कई जगह भूस्खलन हो सकता है। 31 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही आपदा प्रबंधन को एक बार फिर से सावधान रहने के लिए कहा गया है। इस बीच कोटद्वार में हुई भारी बारिश से एक व्यक्ति के घर में बरसात का पानी घुस गया।अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका जताई है। दुश्वारियों का सिलसिला लगातार जारी है। भूस्खलन की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में 70 से ज्यादा संपर्क मार्ग बंद हैं।

इससे पहले उत्तरकाशी जिले के बड़कोट में सड़क पर मलबा आ गया। इस वजह से यमुनोत्री हाईवे दो घंटे बंद रहा। ये ही हाल बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग का भी है। लामबगड़ में भूस्खलन से रोड ब्लॉक हो गई। सीमा सड़क संगठन के जवानों ने करीब चार घंटे की मेहनत के बाद मलबा हटाया। उधर गोपेश्वर के पास बमियाल गांव में मलबे में दबकर एक मवेशी की मौत हो गई। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में बारिश से कई जगहों पर आफत फिर आ सकती है। जिले के सभी विभागों के अधिकारियों को बता दिया गया है कि आपस में समन्वय बनाए रखें। इसके साथ ही आपातकालीन परिचालन केंद्र के टेलीफोन नंबर 0135-2726066 पर आपात से जुड़ी सूचनाओं को तत्काल साझा करें, ताकि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से समय रहते राहत अभियान चलाया जा सके। इसके साथ ही दूसरी ओर जिला आपदा परिचालन केंद्र के मुताबिक बारिश की वजह से गौहरीमाफी से रायवाला और टिहरी फार्म बिढला मंदिर मोटर मार्ग बंद है।

पीएमजीएसवाई निर्माण खंड कालसी के अंतर्गत पीपरा-मीनस से बायला, चकराता-लाखामंडल, माख्टी पोखरी से मर्ब खेरा संपर्क मार्ग बंद है। बंद संपर्क मार्गों पर यातायात बहाल करने को लेकर जेसीबी से मरम्मत की जा रही है। इससे पहले आपको याद होगा कि कुछ दिन पहले ही बारिश की वजह से पूरे देहरादून में खलबली मच गई थी। बारिश ने अपना ऐसा रौद्र रूप दिखाया था कि सड़कों पर जगह जगह पानी भर गया था। इसके साथ ही लोगों को आने-जाने में भारी दिक्कत हो गई थी। इस वजह से स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई थी। बारिश की वजह से पहाड़ों से लगातार पत्थर गिरते जा रहे हैं। इस वजह से कई जगह सड़कें टूट गई हैं। रुद्रप्रयाग में मौसम विभाग के अलर्ट के बाद से केदारनाथ यात्रियों को गौरीकुंड और सोनप्रयाग में रोक सलिया गया था। फिलहाल यात्रा चल रही है। रुद्रप्रयाग जिले को खासकर अलर्ट रहना होगा। कई जगहों पर बादल फटने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं।


Uttarakhand News: Met department alert for uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें