loksabha elections 2019 results

ये है पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री, जाते जाते भी नवाज कर गए कांड ?

ये है पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री, जाते जाते भी नवाज कर गए कांड ?

Who will be the pm of pakistan - पाकिस्तान, नवाज शरीफ, सुप्रीम कोर्ट, पीएमएल, इमरान,उत्तराखंड,

नवाज शरीफ के इस्तीफे के बाद पकिस्तान में सत्ता का संतुलन बिगड़ गया है। नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य घोषित कर दिया है। इसी के साथ नवाज ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। अब सवाल ये है कि पाकिस्तान का प्रधानमंत्री कौन होगा। क्या पाकिस्तान में लोकतंत्र फिर से तानाशाही में बदल जाएगा। क्या सेना फिर से पाक की सत्ता पर कब्जा कर लेगी। सबसे बड़ा सवाल ये है कि नवाज शरीफ के जाने का भारत और पाक के रिश्ते पर क्या असर होगा। फिलहाल जो हालात दिख रहे हैं उसे देखते हुए ये माना जा रहा है कि शाहबाज शरीफफ जो नवाज के छोटे भाई हैं वो पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बनेंगे। शाहबाज को लेकर पहले से ही चर्चा हो रही थी। बीच में कहा गया कि उनके खिलाफ भी अनुशंसा की गई है। लिहाजा वो पीएम नहीं बन सकते हैं।

अब जो हालात दिख रहे हैं वो साफ संकेत दे रहे हैं कि पाकिस्तान में परिवारवाद की राजनीति जारी रहेगी। नवाज शरीफ का छोटा भाई शाहबाज शरीफ जो पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री है वो पीएम की कुर्सी पर बैठने वाला है। इस से पहले ये कहा जा रहा था कि मरियम शरीफ जो नवाज की बेटी है वो प्रधानमंत्री बन सकती हैं। लेकिन वो खुद भ्रष्टाचार के मामले में फंसी हुई हैं। हालांकि मरियम का कहना है कि इस फैसले ने अगले चुनाव में नवाज की जीत की बुनियाद रखी है। यानि अभी भी मरियम को उम्मीद है कि पाकिस्तान की जनता फिर से नवाज शरीफ को वोट देगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने शरीफ को आजीवन अयोग्य करार दिया है। अगले साल पाकिस्तान में आम चुनाव होने तय हैं। चुनाव से पहले भ्रष्टााचार के आरोप में नवाज शरीफ की गद्दी का जाना उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग(एन) के लिए मुश्किल खड़ी कर रहा है।

इसका सबसे ज्यादा फायदा इमरान खान को होगा। इमरान लगातार नवाज के भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठा रहे थे। फैसला आने के बाद उन्होंने कहा कि इस फैसले से पूरा देश खुशी मना रहा है। लोगों में जश्न का माहौल है। ये भी कहा जा रहा है कि नवाज शरीफ के जाने का असर केवल पंजाब प्रांत में होगा। पूरे देश में इस फैसले का कितना असर होता है ये देखना बाकी है। और क्या इमरान खान नवाज शरीफ के खिलाफ आए इस फैसले का इस्तेमाल पूरे देश में कर पाएंगे। बता दें कि जानकारों का कहना है कि नवाज शरीफ का जाना भारत के लिए ठीक नहीं है। अगर सेना ने सरकार पर कब्जा कर लिया तो दोनों देशों के रिश्ते और खराब हो सकते हैं। एक सवाल ये भी उठाया जा रहा है कि क्या नवाज का सियासी करियर खत्म हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने उनको आजीवन अयोग्य करार दिया है.


Uttarakhand News: Who will be the pm of pakistan

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें