उत्तराखंड में भारी बारिश ने मचाई तबाही, कहीं सड़क टूटी, कहीं घर बर्बाद और कहीं…

उत्तराखंड में भारी बारिश ने मचाई तबाही, कहीं सड़क टूटी, कहीं घर बर्बाद और कहीं…

Heavy rain falling in uttarakhand  - उत्तराखंड न्यूज, बारिश, uttarakhand news, rain उत्तराखंड,

उत्तराखंड में बारिश लगातार अपना कहर बरपा रही हैॉ। इससे पहले हम आपको बता चुके हैं कि किस तरह से मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अलर्ट जारी किया था। पहाड़ी इलाकों के लिए खास तौर पर अलर्ट जारी किया गया था। आखिरकार इस भविष्यवाणी का असर देखने को मिला भी है। भारी बारिश के चलते सड़कें तालाब बन गई हैं, कई मार्ग बंद पड़े हैं। केदारनाथ यात्रियों को यात्रा पड़ावों पर ही रोक लिया गया है। इससे पहले मौसम विभाग ने कहा था कि रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, पिथौरागढ़ और नैनीताल में जबरदस्त बारिश हो सकती है। इसी बारिश ने अब इस तरह का कहर बरपाया है। बदरीनाथ हाईवे कई जगहों पर बंद है। इसके अलावा पर्वतीय क्षेत्रों के स्कूलों में पहले से ही छुट्टी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 48 घंटे और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं।

देहरादून मौसम केंद्र के निदेशक का कहना है कि इस दौरान पहाड़ और मैदान में भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने यात्रियों और प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी है। उधर चमोली जिले में बदरीनाथ हाईवे बंद होने और खुलने का सिलसिला लगातार चला आ रहा है। बताया जा रहा है कि लामबगड़ के पास सड़क पर मलबा आ गया। इससे बदरीनाथ हाईवे सुबह बंद हो गया था, बाद में इस मार्ग को खोल दिया गया था। रुद्रप्रयाग में मौसम विभाग के अलर्ट के बाद से केदारनाथ यात्रियों को गौरीकुंड और सोनप्रयाग में रोका हुआ है। इसके साथ ही गौरीकुंड, फाटा और मुनकुटिया में मलबा आने से बंद हो गया। इसके साथ ही पूरे जिले में हल्की बारिश हो रही है। उधर ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे देवप्रयाग के पास बंद पड़ा है। इसके अलावा कौडियाला में भी सड़क पर मलबा आ गया था, जिसके बाद ये मलबा हटाया गया।

उधर उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे संगलाई के पास बंद है। यमुनोत्री हाईवे पर स्याना चट्टी और ओरछा बैंड पर लैंड स्लाइंडिंग हो गई। इससे ये हाईवे बंद पड़ा है। खबर है कि उत्तरकाशी में पांच संपर्क मार्ग भी बंद पड़े हैं। टिहरी में ऋषिकेश गंगोत्री राजमार्ग पर बेमुंडा गदेरा उफान पर है। इस वजह से यात्रियों को बीच में ही रोक दिया गया है। लोग यहां पानी कम होने का इंतजार कर रहे हैं। उधर पौड़ी में हाईवे के बंद होने और खुलने का सिलसिला लगातार चल रहा है। करीब 20 संपर्क और ग्रामीण मार्ग बंद पड़े हैं। लोक निर्माण विभाग लगातार काम कर रहा है। ऋषिकेश और देहरादून में लगातार बारिश से लोग परेशान हैं। हरिद्वार और टिहरी के जिलाधिकारियों द्वारा स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। कुमाऊं में भीमताल हल्द्वानी मोटर मार्ग मलबा आने से बंद है। बागेश्वर जिले में भारी बारिश हो रही है। आठ सड़कें भूस्खलन से बंद पड़ी हैं।


Uttarakhand News: Heavy rain falling in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें